students-make-good-use-of-technology-tatkal-samachar
Sanjay Awasthi urged students to make good use of technology

मुख्य संसदीय सचिव (लोक निर्माण, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग) संजय अवस्थी ने विद्यार्थियों से आग्रह किया है कि तकनीक का सदुपयोग करें ताकि यह उनकी लक्ष्य प्राप्ति में सहायक बन सके। संजय अवस्थी आज अर्की विधानसभा क्षेत्र के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय दाड़लाघाट में वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।

संजय अवस्थी ने कहा कि वर्तमान समय में युवा पीढ़ी की निर्भरता स्मार्ट फोन पर अत्याधिक बढ़ रही है। यह उनके मानसिक एवं शारीरिक स्वास्थ्य को हानि पहुंचाने के साथ-साथ युवाओं के सामाजिक ताने-बाने को छिन्न-भिन्न कर रही है। उन्होंने कहा कि स्मार्ट फोन का उपयोग, दुरुपयोग में नहीं बदलना चाहिए। इस दिशा में जहां अभिभावकों और अध्यापकों को युवा पीढ़ी को समझाना होगी वहीं युवाओं को भी स्मार्ट फोन के दुरुपयोग की अपनी प्रवृति पर अंकुश लगाना होगा। उन्होंने कहा कि समय अत्यंत मूल्यवान है और समय का सदुपयोग ही भविष्य को सुरक्षित बना सकता है। उन्होंने अभिभावकों से युवाओं को अधिक समय देने का आग्रह किया।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व में शिक्षा में गुणवत्ता को बढ़ाने के हर सम्भव प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के उद्देश्य से समस्त सरकारी विद्यालयों में पहली कक्षा से अंग्रेजी मीडियम में शिक्षा आरम्भ की जाएगी ताकि युवाओं की प्रतिस्पर्धात्मक क्षमताओं में वृद्धि हो सके। उन्होंने कहा कि इस दिशा में प्रदेश में स्थापित होने वाले राजीव गांधी डे-बोर्डिंग स्कूल भी महत्वपूर्ण सिद्ध होंगे।  
संजय अवस्थी ने छात्रों से आग्रह किया कि अपने परिजनों एवं अन्य को प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी राजीव गांधी स्वरोज़गार स्टार्ट-अप योजना की जानकारी दें। यह योजना युवाओं को स्वरोज़गार प्रदान करने की दिशा में सहायक बनेगी।

मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि क्षेत्र का विकास सर्वोपरि है और इस दिशा में धन की कोई कमी नहीं होने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय दाड़लाघाट में विज्ञान खण्ड भवन के निर्माण के लिए 17 लाख रुपए का प्रावधान कर दिया गया है। उन्होंने विद्यालय में शौचालय के निर्माण के लिए 02 लाख रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि विद्यालय में 20 लाख रुपए की लागत से अतिरिक्त भवन का निर्माण कार्य शीघ्र आरम्भ होगा। उन्होंने कहा कि दाड़लाघाट में 14.57 करोड़ रुपए की लागत से शीघ्र ही महाविद्यालय भवन का निर्माण कार्य आरम्भ होगा।

संजय अवस्थी ने कहा कि दाड़लाघाट में नाबार्ड के अंतर्गत 69 करोड़ रुपए व्यय कर मल निकासी https://www.youtube.com/watch?v=VBbLdgPmuN8 प्रणाली स्थापित की जाएगी। निचली नौणी सड़क निर्माण के लिए 1.30 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं। उन्होंने कहा कि स्थानीय पशु औषधालय से कोटला शिवनगर तक संपर्क सड़क के निर्माण के लिए 2.11 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की गई है। उन्होंने कहा कि नौणी से बागा तक सड़क के लिए 61.46 लाख रुपए स्वीकृत किए गए है। 74 लाख रुपए की लागत से स्यार से कुन-बागी सड़क का निर्माण कार्य प्रगति पर है। उन्होंने महिल मण्डल बुडमोह तथा महिला मण्डल नौणी को एक-एक लाख रुपए प्रदान करने की घोषणा की।

सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले छात्रों को 2100 रुपए तथा आयोजित समिति को 21 हजार रुपए देने की घोषणा भी की।
संजय अवस्थी ने विद्यालय के मेधावी छात्रों को सम्मानित भी किया।
राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय दाड़लाघाट के प्रधानाचार्य राजीव गौतम ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की।
इस अवसर पर विद्यार्थियों द्वारा पहाड़ी, राजस्थानी एवं अन्य संस्कृतियों को दर्शाते रंगारंग कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए।  
मुख्य संसदीय सचिव ने इस अवसर पर लोगों की समस्याएं सुनी और अधिकांश का मौके पर ही निपटारा सुनिश्चित बनाया।

नगर पंचायत अर्की के अध्यक्ष अनुज गुप्ता, खण्ड कांग्रेस अर्की के उपाध्यक्ष मोहन ठाकुर, ज़िला कांग्रेस अनुसूचित जाति प्रकोष्ठ के अध्यक्ष सी.डी. बंसल, ग्राम पचंायत दाड़लाघाट के प्रधान बन्सी राम भाटिया, बाघल लैंड लूजर के प्रधान जगदीश ठाकुर, अकी-दाड़ला-कशलोग-मांगू परिवहन सभा के प्रधान वेद प्रकाश शुक्ला, पंचायत इकाई कांग्रेस ब्रायली के अध्यक्ष कमलेश गौतम, दाड़ला के अध्यक्ष मनोज गौतम तथा रौडी के अध्यक्ष प्रेम केशव, ग्राम पंचायत दाड़लाघाट के पूर्व प्रधान राजेश गुप्ता, वरिष्ठ कांग्रेसी नेता लाला शंकर, नरेश अवस्थी, उप पुलिस अधीक्षक दाड़लाघाट संदीप https://www.tatkalsamachar.com/hamirpur-news-politics-development-work/ शर्मा, अध्यापक, अभिभावक व छात्र इस अवसर पर उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here