india-platform- shared-tatkalsamachar
Modi-Jinping came face to face after a year, shared such a platform

दक्षिण अफ्रीका के सबसे बड़े शहर जोहान्सबर्ग में 15वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन चल रहा है। इस सम्मेलन में गुरुवार को पीएम नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग आमने-सामने आए। इस दौरान चीनी राष्ट्रपति ने पीएम मोदी से हाथ मिलाया। इसका एक वीडियो भी सामने आया है। पीएम मोदी को चीनी राष्ट्रपति से बात करते हुए देखा गया, जब वे ब्रिक्स नेताओं की ब्रीफिंग के लिए जा रहे थे।

इससे पहले बुधवार को प्रधान मंत्री और जिनपिंग ने ब्रिक्स सम्मेलन के सत्र में हिस्सा लिया था, लेकिन फोटोग्राफ सत्र के दौरान अलग-अलग खड़े थे।पिछले साल इंडोनेशिया https://www.tatkalsamachar.com/una-news-2/ के बाली में जी-20 नेताओं के डिनर में पीएम मोदी और जिनपिंग आमने-सामने आए थे। सात महीने के बाद इसकी जानकारी दी गई थी। बताया गया था

कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय रिश्तों को मजबूती देने पर बात हुई। ये दोनों नेताओं की 20वीं मुलाकात थी।15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए साउथ अफ्रीका पहुंचे और जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स बिजनेस फोरम लीडर्स के बीच चर्चा हुई. ब्रिक्स बिजनेस फोरम लीडर्स डायलॉग में अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा https://youtu.be/HcZDm8P713c?si=WlBfUAMqjG1__0u7 कि भारत जल्द ही 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनेगा और आने वाले सालों में दुनिया के विकास इंजन होगा. 

शिखर सम्मेलन के दूसरे दिन हुए ओपन सेशन में पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने अपनी जी20 अध्यक्षता के तहत ग्लोबल साउथ के देशों को बहुत महत्व दिया है. साथ ही उन्होंने ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता के लिए साउथ अफ्रीका की सराहना की.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here