mandi- Disaster- Loss-himachalpradesh-tatkalsamachar
Timely relief and permanent rehabilitation of the victims is the topmost priority of the government - Harsh Vardhan Chouhan

बोले…भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों में कराया जा रहा जियोलॉजिकल सर्वे, रिपोर्ट के आधार पर बनेगी आगे की कार्य योजना
उद्योग, संसदीय मामले व आयुष मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने कहा कि हिमाचल इस समय भयंकर आपदा के दौर से गुजर रहा है। यह पिछले 50 वर्षों में आई सबसे भयंकर तबाही है। इस संकट में सुक्खू सरकार पूरी मजबूती से लोगों के साथ कंधे से कंधा मिला कर खड़ी है। बाढ़ से प्रभावित हुए लोगों को समय पर राहत पहुंचाना और उनका स्थाई पुनर्वास राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है।
हर्षवर्धन चौहान शनिवार को धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र की विभिन्न ग्राम पंचायतों के दौरे पर रहे। उन्होंने वहां बारिश और बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में जाकर नुकसान का जायजा लिया तथा राहत एवं पुनर्वास कार्यों की समीक्षा की। मंत्री ने भारी बरसात से क्षतिग्रस्त हुए मकानों का मौके पर निरीक्षण किया और प्रभावित परिवारों से भेंट कर उनका कुशलक्षेम जाना । उन्होंने बताया कि प्रभावित परिवारों के स्थाई पुनर्वास के लिए राज्य सरकार विशेष कार्य योजना तैयार कर रही है। इस मौके धर्मपुर के विधायक चंद्रशेखर ठाकुर उनके साथ रहे।


भविष्य के लिए वैज्ञानिक आधार पर बनेगी कार्य योजना
डाटा संकलन और निरंतर निगरानी पर रहेगा ध्यान

उद्योग मंत्री ने कहा कि इस बार बरसात में प्रदेश में भूस्खलन की अत्यधिक घटनाओं को देखते हुए प्रभावित क्षेत्रों का जियोलॉजिकल सर्वे करवाया जा रहा है। इसके लिए टीमें पूरी गहनता से सर्वेक्षण कर रही हैं। सर्वेक्षण रिपोर्ट आने के बाद भविष्य में ऐसी स्थितियों से निपटने के लिए वैज्ञानिक आधार पर कार्य योजना तैयार की जाएगी।
उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश भूकंप, भूस्खलन, बाढ़ और बादल फटने जैसी विभिन्न प्राकृतिक आपदाओं के लिए अति संवेदनशील है। आपदा संबंधित जोखिम को कम करने के लिए ऐसी घटनाओं से प्राप्त डाटा का संकलन और इसकी निरंतर निगरानी पर भी ध्यान दिया जाएगा।


पहाड़ियां दरकने के कारणों की होगी पड़ताल
उद्योग मंत्री ने बताया कि बरसात के दौरान धर्मपुर क्षेत्र में पहाड़ियाँ दरकने के बहुत मामले सामने आए हैं, जिससे कई मकान पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए हैं। उन्होंने कहा कि इसके कारणों का गहनता से पता लगाया जाएगा। धर्मपुर क्षेत्र में एनएचएआई व पूर्व में ओएनजीसी द्वारा की गई ब्लास्टिंग व माइनिंग के साथ साथ सड़कों पर पानी के निकास की उचित व्यवस्था न होना भी भूस्खलन का एक कारण हो सकता है। सरकार इसकी पूरी गहनता से जांच करेगी।


सीएम स्वयं देख रहे राहत व पुनर्वास कार्य
उद्योग मंत्री ने कहा कि संकट के इस समय में प्रदेश सरकार पूरी मजबूती से लोगों के साथ खड़ी है। मुख्यमंत्री श्री सुखविंदर सिंह सुक्खू स्वयं प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर जाकर राहत व पुनर्वास कार्यों का जायजा ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने पीड़ितों की व्यापक मदद के लिए राहत मैनुअल में बढ़ोतरी की है।
श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश सरकार पीड़ितों को फौरी राहत उपलब्ध कराने के अलावा मकान बनाने के लिए भी हर संभव सहयोग प्रदान करेगी। जो लोग भूस्खलन के कारण भूमिहीन हो गए हैं, उनको मकान बनाने के लिए भूमि उपलब्ध कराने की दिशा में काम किया जाएगा।


इन इलाकों में लिया जायजा
उद्योग मंत्री ने धर्मपुर के बारल, डिडणू, खड़ेला रियूर, रनेहड़ा, मलौण, लंगेहड़, बह्रमफाल्ड, गलू चनौता, भडियार व ब्रांग  का दौरा किया। उन्होंने क्षतिग्रस्त सड़कों, पेयजल योजनाओं, बिजली परियोजनाओं को हुए नुकसान का निरीक्षण किया तथा अधिकारियों को इनकी मुरम्मत को लेकर आवश्यक निर्देश दिए।
उन्होंने ग्राम पंचायत सरसकाण, लंगेहड़, बरोटी,बनाल, ब्रांग व टौर जाजर में भूस्खलन से सड़क को हुए नुकसान का जायजा लिया। उन्होंने राजकीय प्राथमिक पाठशाला लंगेहड़ में बने राहत शिविर का भी दौरा किया तथा उनका कुशलक्षेम जाना। उन्होंने राहत शिविर में राशन आपूर्ति की मात्रा और गुणात्मकता बढ़ाने तथा राशन में विविधता लाने के लिए एसडीएम को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने राजकीय प्राथमिक पाठशाला लंगेहड़ में बने राहत शिविर में शौचालय व भवन में दो कमरे बनाने व पटवार भवन लंगेहड़ की मुरम्मत का आश्वासन दिया।


उद्योग मंत्री ने ग्रांम पंचायत बनाल के गांव खड़ेला रियूर के ज्ञान चंद, ग्रांम पंचायत टौर जाजर के गांव बह्रमफाल्ड की निशा देवी व ग्रांम पंचायत ब्रांग की कला देवी के घर को बाढ़ व भारी वर्षा से हुए नुकसान का जायजा लिया तथा पीडि़तों से दुख दर्द सांझा किया। उन्होंने क्षतिग्रस्त मकान का निरीक्षण किया तथा राजस्व अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के दिशा निर्देशों पर सभी विभाग दिनरात राहत कार्यों में डटे हुए हैं और सभी इलाकों में पेयजल, सड़क एवं बिजली आपूर्ति को बहाल किया गया है।


सुविधा बहाली को दिन रात काम कर रही सरकार
मंत्री ने कहा कि राज्य में मूलभूत सुविधाओं का ढांचा दोबारा पटरी पर लाने के लिए सरकार दिन-रात कार्य कर रही है। सड़क, बिजली तथा पानी की सुविधा बहाल करने के लिए युद्ध स्तर पर काम कर रही है। अधिकारी तथा कर्मचारी अपनी जान की परवाह किए बगैर सुविधाओं की बहाली के लिए दिन रात काम में जुटे हुए हैं।
मंत्री ने थपथपाई विधायक की पीठ, सराहे कार्य
हर्षवर्धन चौहान ने धर्मपुर के विधायक चंद्रशेखर ठाकुर की पीठ थपथपाते हुए आपदा के दौरान प्रभावितों के लिए किए उनके कार्यों की सराहना की। https://www.tatkalsamachar.com/una-news-4/ उन्होंने कहा कि लगातार जारी भारी बारिश से अनेक जगह विकट परिस्थितियां पैदा हुई हैं। ऐसे में विधायक चन्द्रशेखर ठाकुर खुद लगातार स्थिति की निगरानी रख रहे हैं। उपमंडल धर्मपुर विधायक चंद्रशेखर के नेतृत्व में आपदा प्रबंधन और राहत बचाव कार्यों को युद्ध स्तर पर किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि स्थानीय विधायक इस संकट के समय में प्रत्येक आपदा प्रभावित घर में जाकर स्थिति पर नजर रखे हैं और सभी प्रभावितों को हर संभव सहायता प्रदान कर रहे हैं। साथ ही सड़कों की मरम्मत, पेयजल व बिजली आपूर्ति समय रहते  बहाल करवा दी गई है। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से सभी प्रभावितों को हर संभव सहायता प्रदान करने के साथ साथ सबकी सुरक्षा तय बनाने के लिए प्रबंध किए गए हैं।


विधायक ने दी लोगों को हुए नुकसान की जानकारी
वहीं इस दौरान विधायक चंद्रशेखर ठाकुर ने मंत्री हर्षवर्धन चौहान को धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र में आपदा से नुकसान और प्रभावित क्षेत्रों की वस्तुस्थिति से अवगत कराया। https://youtu.be/JXjqMDI5Sak?si=QyU6jVkT-L9ZtF4f उन्होंने बताया कि हर प्रभावित परिवार को फौरी राहत मुहैया करवा दी गई है तथा शेष राशि भी जल्द मुहैया करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि उपमंडल में राहत कार्य अभी भी जारी है और वे सबकी हर संभव मदद के लिए निरंतर प्रयासरत हैं।
इस दौरान कांग्रेस के जिला अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री प्रकाश चौधरी, पूर्व मुख्य संसदीय सचिव सोहन लाल ठाकुर, एसडीएम धर्मपुर राजेन्द्र गौतम, बीडीओ धर्मपुर विवेक गुलेरिया, कांग्रेस पार्टी के अन्य पदाधिकारी, विभिन्न विभागों के अधिकारी उनके साथ रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here