Shimla-Congress-Bjp-Election-TatkalSamachar
Double engine government is necessary for the progress of Himachal :- Nirmala Sitharaman

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज शिमला में पत्रकार वार्ता को सम्बोधित करते हुए ड़बल ईंजन सरकार की उपलब्धियोें के बारें में विस्तार से अपने विचार मीडिया के सामने रखे। उन्होंने कहा कि हिमाचल की सरकार ने केंद्र सरकार की योजनाओं को हिमाचल में न सिर्फ लागू किया बल्कि हिमाचल में भी उसी तर्ज पर योजनाएं बनाई जिससे हिमाचल की पूरी जनता को योजनाओं का लाभ मिल सकें। उन्होंने कहा कि इसका सबसे अच्छा उदाहरण केेंद्र सरकार की आयुष्मान योजना और हिमाचल सरकार की हिमकेयर योजना हैं। इसमें यदि कुछ व्यक्ति आयुष्मान योजना से छूट गए थे वो हिमकेयर योजना में शामिल किए गए। यह ड़बल ईंजन सरकार का उत्कृष्ट उदाहरण हैं। उसी तरह उज्जवला और गृहिणी योजना का उदाहरण हैं। जल जीवन मिशन केंद्र की योजना हैं https://www.tatkalsamachar.com/himachal-pradesh-anuragthakur/ तो हिमाचल ने उसकों आगे बढ़ाते हुए लाहौल-स्पीति के सबसे उंचाई पर स्थित ताशी गांव में नल से जल पहुंचाया हैं। 

निर्मला सीतारमण ने कहा हिमाचल में निर्मित रेणुका जी जलविद्युत परियोजना सहकारी संघवाद का बेहतरीन उदाहरण हैं। जहां रेणुका जी प्रोजेक्ट सालों तक अटका रहा मोदी जी ने इसके कार्य में तेजी लाई और इस 7 हजार करोड़ की लागत से बनने वाले प्रोजेक्ट से 40 मैगावाट बिजली हिमाचल को प्राप्त होगी और इसके अतिरिक्त ऊर्जा 5 राज्यों में दी जाएगी। 

एम्स जैसे संस्थान का हिमाचल में बनना मोदी जी का हिमाचल के प्रति विशेष लगाव का प्रतीक हैं। उसी तरह अटल टनल रोहतांग का जनता को लोकार्पण केंद्र की मोदी सरकार के त्वरित निर्णय और तेजी से काम करने और हिमाचल के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। इससे न केवल वर्ष के 12 महीने कनैक्टिविटी सुनिश्चित कि जा सकी बल्कि पयर्टन के क्षेत्र में भी लाभ मिल रहा हैं।

नारी को नमन योजना के तहत हिमाचल की बसों में महिलाओं के लिए किराया आधा किया गया। उसी प्रकार मुख्यमंत्री शगुन योजना के तहत दी जाने वाली सहायता को 31 हजार से बढ़ाकर 51 हजार रूपये करने का संकल्प लिया गया हैं। यह अपने आप में अविश्वसनीय है कि हिमाचल में नारी के लिए एक अलग संकल्प पत्र घोषित किया गया हैं। यह ड़बल ईंजन सरकार की नारी सशक्तिकरण के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाता हैं।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के प्रयासों से और प्रधानमंत्री मोदी के सहयोग से नेशनल रोपवे डवेल्पमैंट प्रोजेक्ट पूरे देश में और हिमाचल में लागू हो रहा हैं। जिससे न केवल हिमाचल में पयर्टन का विकास होगा बल्कि बेहतर कनैक्टिविटी को भी सुनिश्चित किया जा सके। यह केवल ड़बल ईंजन सरकार से ही संभव हैं। उन्होनें हिमाचल की जयराम सरकार को *’’इज ऑॅफ डुंइगं बिजनैस’’* में 9 अंकों की छलांग लगाकर 7वें स्थान पर आने के लिए बधाई दी हैं। जिससे हिमाचल में निवेश के बेहतर अवसर उपलब्ध होंगे और यहां के युवाओं को रोजगार और व्यापार के बेहतर अवसर मिलेंगे।

उन्होंने यह भी कहा की हिमाचल की हर संभव मदद आर्थिक तौर पर मोदी सरकार ने की है जिसके कारण हिमाचल उन्नति पथ पर अग्रसर है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here