educate-students-with-devotion-tatkal-samachar
Teachers should educate students with full devotion. Mukesh Agnihotri

अध्यापक विद्यार्थियों को पूरी कर्तव्य निष्ठा के साथ शिक्षित करें ताकि विद्यार्थी अपने निर्धारित लक्ष्य को पाने में सफल हो सके। यह बात उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने रावमापा ईसपुर के वार्षिक पारितोषिक पुरस्कार वितरण समारोह में कही। उन्होंने कहा कि वर्तमान में हरोली विधानसभा क्षेत्र शिक्षा का हब बना हुआ है। हरोली हल्के के होनहार बच्चें अपनी मेहनत के बल पर देश व प्रदेश के उच्च संस्थानों में अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। उन्होंने शिक्षा ग्रहण कर रहे विद्यार्थियों को इन बच्चों से प्रेरणा लेने को कहा। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले हरोली विस क्षेत्र में शिक्षा के सीमित साधन थे। यहां के बच्चों को उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए अन्य स्थानों पर जाना पड़ता था। लेकिन वर्तमान में हरोली विस क्षेत्र में 33 रावमा पाठशालाएंए 3 डिग्री काॅलेजए 2 आईटीआईए एक ट्रिप्पल आईटीए नर्सिंग व लाॅ कालेज घरद्वार पर बच्चों को उच्च शिक्षा प्रदान कर रहे हैं। मुकेश अग्निहोत्री ने कहा https://youtu.be/QUe3AS7zYFs?si=0UJFozt9bOpCfCmN कि आगामी समय में हरोली हल्के के स्कूलों में प्रतियोगिताएं करवाई जाएंगी जिसके लिए प्रत्येक स्कूल को अपनी दो.दो प्रस्तुतियां तैयार करने के निर्देश दिए।

मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि हरोली विधानसभा क्षेत्र में राजीव गांधी डे.बोर्डिंग स्कूल भी स्थापित किया जा रहा है। उन्होंने स्कूली बच्चों को नशे जैसी गतिविधियों से दूर रहने का आहवान किया और कहा कि विद्यार्थी अपना ध्यान पढ़ाई के साथ.साथ अन्य स्कूल की रचनात्मक गतिविधियों पर केंद्रित करें।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि हरोली में चिट्टे व अवैध खनन करने वालों के साथ सख्ती से निपटा जाएगा। उन्होंने कहा कि नशे पर लगाम लगाने के लिए बाथू में पुलिस थाना खोला गया है ताकि सीमावर्ती क्षेत्रों से होने वाली नशे की गतिविधयों पर लगाम लगाई जा सके।

शीतला माता मंदिर लोगों की आस्था का केंद्र दिया जाएगा भव्य आकार

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि ईसपुर में स्थित शीतला माता मंदिर सभी लोगों की आस्थाओं व मान्यताओं का प्रतीक है जिसके निर्माण पर लगभग 5 करोड़ रूपये खर्च किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि वह मंदिर निर्माण के लिए गंभीर है और इसके लिए व्यापक कदम उठाए जा रहे हैं तथा आने वाले समय में यहां पर एक भव्य मंदिर बनकर तैयार होगा। उन्होंने कहा कि शीतला माता मंदिर से दमामियां सड़क का निर्माण कार्य तीव्र गति से किया जा रहा है। उन्होंने पीडब्ल्यूडी विभाग को इस सड़क पर निर्मित होने वाली पुलियों व डंगों का निर्माण करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने स्थानीय लोगों से भी आग्रह किया कि इस पुनीत कार्य को करने के लिए अपना महत्वूपर्ण सहयोग दें। उन्होंने पीडब्ल्यूडी विभाग को निर्देश दिए कि पूर्ण श्रद्धा के साथ मंदिर निर्माण कार्य करें ताकि आने वाले समय यह मंदिर लोगों के लिए भव्यता का प्रतीक बने। 

हरोली विस क्षेत्र में किए जा विभिन्न विकासात्मक कार्य

मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि हरोली को विकास के नाम जाना जाता है। उन्होंने कहा कि सहाकारिता की अलख पंजावर से चलाई गई थी। मियां हीरा सिंह जी को सहकारिता आंदोलन के लिए जाना जाता है। उन्होंने कहा कि बढे़ड़ा स्थित हिमकैप्स काॅलेज सहकारिता क्षेत्र से ही संचालित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पंजावर में 5 करोड़ रूपये की लागत से मियां हीरा सिंह जी का भव्य भवन बनाया जाएगा जिसकी आधारशिला शीघ्र रखी जाएगी। उन्होंने कहा कि हरोली.रामपुर पुल की तर्ज पर ही 52 करोड़ रूपये की लागत से पंडोगा.त्यूड़ी पुल बनाया जाएगा जिसका शिलान्यास जल्द ही किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह पुल रेलवे लाईन व बाबा रूद्रानंद महाराज डेरे को आपस में जोड़ने का कार्य करेगा।

उन्होंने कहा कि हरोली विधानसभा क्षेत्र विकास धाम बन गया है। विस क्षेत्र में हर माह की 8 या 9 तारीक विकास कार्यों को अमलीजामा पहनाया जाता है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र विकासए गरीब कल्याण उनका मुख्य ध्येय है। उन्होंने कहा कि सभी के सहयोग से ही हरोली में विकास संभव हुआ है। आने वाले समय में हरोली विधानसभा क्षेत्र देश की अग्रणी विस क्षेत्रों में शुमार होगा। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों के लिए धन राशि मुहैया करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि खड्ड काॅलेज में 8 करोड रूपये की लागत से इनडोर स्टेडियम बनाया जा रहा है ताकि क्षेत्र के लोगों को इसका लाभ मिल सके। उन्होंने बताया कि पंजावर के सीर नाला के निर्माण के लिए 7 करोड़ 22 लाख रूपये खर्च किए जा रहे है जिसका विकास कार्य तीव्र गति से चल रहा है। खड्ड में दलित बसती के लिए 7 करोड़ रूपयेए अठमाईयां मोहल्ला में 3 करोड़ 35 लाख रूपये व पंडोगा में टाहलीयां मोहल्लां के लिए 1 करोड़ रूपये की धन राशि स्वीकृत की गई है ताकि इन क्षेत्रों की समस्याओं का समाधान सुनिश्चित किया जा सके। उन्होंने बताया कि पंडोगा से पंजावर सड़क के लिए लगभग 14 करोड़ए हरोली से कर्मपुर सड़क के लिए 13 करोड़ 68 लाख रूपये तथा इससे आगे की सड़क कार्य के लिए 7 करोड़ 85 लाखए नंगल खुर्द से चंदपुर सड़क के लिए 9 करोड़ 11 लाखए सलोह से बढे़ड़ा सड़क के लिए 13 करोड़ 76 लाख रूपये की राशि खर्च की जाएगी। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि क्षेत्र के लोगों को सुचारू पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए नगनोलीए पूबोवाल व बालीवाल में सात.सात करोड़ रूपये की योजनाएं बनाई गई हैं। उन्होंने कहा कि हरोली विस क्षेत्र में लोगों को पीने के लिए स्वच्छ जल व खेतों की सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी मिल सके इसके लिए लगभग 500 करोड़ रूपये पानी के क्षेत्र में खर्च किए जा रहे है।

दर्शन सेवा के तहत धार्मिक स्थालों को जोड़ने के लिए चलाई जाएंगी 175 बसें . मुकेश अग्निहोत्री

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि दर्शन सेवा के तहत प्रदेश के विभिन्न धार्मिकों स्थलों के साथ.साथ अन्य राज्यों के धार्मिक स्थलों को जोड़ने के लिए लगभग 175 बसें चलाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि लोगों की सुविधा के लिए हरिद्वार के लिए 45 बसे तथा अयोध्या के लिए 6 बसे चलाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मंदिरों का सौंर्दीयकरण तीव्रता से किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि चिंतपूर्णी में रोप.वे भी बनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि चिंतपूर्णी में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मुबारिकपुर से लेकर चिंतपूर्णी मंदिर तक एलईडी स्थापित की जा रही हैं। इसके अतिरिक्त श्रद्धालुओं को हवनए यज्ञए प्रसाद व जागरण जैसी आॅनलाईन सुविधाएं भी प्रदान की जा रही है। उन्होंने बताया कि चिंतपूर्णी में शुरू की गई दर्शन पर्ची प्रणाली के तहत 6 माह के भीतर मंदिर को लगभग 5 करोड़ रूपये की आय हुई है।

वार्षिक समारोह में स्कूली बच्चों द्वारा रंगारंग कार्यक्रम सांस्कृति कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। सांस्कृतिक https://www.tatkalsamachar.com/cm-jakhu-temple/ गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए उप मुख्यमंत्री ने 31 हज़ार रूपये स्कूल को देने की घोषणा की। 

इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने स्कूल की वार्षिक गतिविधियों में अव्वल रहे विद्यार्थियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

इस मौके पर स्कूली प्रधानाचार्य मदन लाल बनियाल ने वार्षिक गतिविधियों की रिपोर्ट प्रस्तुत की।

इसके उपरांत उप मुख्यमंत्री ने शीतला माता मंदिर में माथा टेका तथा पूजा अर्चना की।

इस अवसर पर जिला अध्यक्ष रणजीत राणा, प्रदेश कमेटी सचिव अशोक ठाकुर, ब्लाॅक कांग्रेस अध्यक्ष विनोद बिट्टू, ईसपुर प्रधान बक्शो देवी, लीगल सेल के अध्यक्ष वरिन्दर मनकोटिया, उपायुक्त राघव शर्माए एसपी अर्जित सेन ठाकुर, नगनोली प्रधान मेहताब ठाकुर, स्कूल प्रबंधन समिति के अध्यक्ष सोबित अली, बाबा संतोश दास बिटटूए एससी सेल से जस्सा, पूर्व प्रधान सुदेश, पूर्व प्रधान खड्ड पूनम दत्ता, योगेश्वर पाठक, पंकज दत्ता, तरसेम चैधरी सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here