मुंबई इंडियंस के खेमें में इस साल कुल 24 खिलाड़ी थे, लेकिन उन्होंने मात्र 15 खिलाड़ियों का इस्तेमाल किया। बाकी 9 खिलाड़ियों को खेलने का मौका ही नहीं मिला। मंगलवार को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में मुंबई इंडियंस ने दिल्ली कैपिटल्स को हराकर 5वीं बार खिताब अपने नाम किया। पहले गेंदबाजी करते हुए मुंबई ने दिल्ली को 156 रन पर रोका उसके बाद 5 विकेट और 8 गेंदें रहते मुंबई ने इस लक्ष्य को हासिल कर लिया। गेंदबाजी में मुंबई के लिए ट्रेंट बोल्ट चमके जिन्होंने दिल्ली को शुरुआती झटके देते हुए कुल 3 विकेट निकाले उसके बाद रोहित शर्मा ने 68 रन की कप्तानी पारी खेलते हुए टीम को जीत की राह दिखाई। 

मंगलवार को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में मुंबई इंडियंस ने दिल्ली कैपिटल्स को हराकर 5वीं बार खिताब अपने नाम किया। पहले गेंदबाजी करते हुए मुंबई ने दिल्ली को 156 रन पर रोका उसके बाद 5 विकेट और 8 गेंदें रहते मुंबई ने इस लक्ष्य को हासिल कर लिया। गेंदबाजी में मुंबई के लिए ट्रेंट बोल्ट चमके जिन्होंने दिल्ली को शुरुआती झटके देते हुए कुल 3 विकेट निकाले उसके बाद रोहित शर्मा ने 68 रन की कप्तानी पारी खेलते हुए टीम को जीत की राह दिखाई। 

ऑरेंज कैप जीतने वाले चौथे भारतीय खिलाड़ी बने केएल राहुल

आईपीएल के 13वें सीजन में 670 रन बनाने वाले केएल राहुल ने ऑरेंज कैप अपने नाम की। इसी के साथ वह एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले चौथे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं।

सचिन तेंदुलकर 618 रन 2010
रॉबिन उथप्पा 660 रन 2014
विराट कोहली 973 रन 2016
केएल राहुल 670 रन 2020

फाइनल में मैन ऑफ द मैच बनने वाले चौथे खिलाड़ी बने ट्रेट बोल्ट

ट्रेंट बोल्ट ने दिल्ली के खिलाफ फाइनल मुकाबले में 30 रन लुटाते हुए कुल तीन खिलाड़ियों को पवेलियन का रास्ता दिखाया। इन तीन विकेटों में मार्कस स्टॉइनिस, अजिंक्य रहाणे और शिमरन हेटमायर का नाम दर्ज है। बोल्ट को इस लाजवाब परफॉर्मेंस की वजह से मैन ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया।

कीरोन पोलार्ड MI v CSK 2013
बेन कटिंग SRH v RCB 2016
शेन वॉटसन CSK v SRH 2018
ट्रेंट बोल्ट MI v DC 2020

लगातार दो खिताब जीतने वाली दूसरी टीम बनी मुंबई

गत विजेता मुंबई इंडियंस ने फाइनल में दिल्ली कैपिटल्स को 5 विकेट से मात देकर लगातार दूसरी बार खिताब पर कब्जा किया। इसी के साथ उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के 9 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। सीएसके ने साल 2010 और 2011 में आईपीएल ट्रॉफी जीतकर यह खिताब अपने नाम किया था।

जोफ्रा आर्चर बने मैन ऑफ द सीरीज, दर्ज हुआ ये रिकॉर्ड

आईपीएल 2020 में 20 विकेट, 175 डॉट बॉल, 5 कैच और 10 गगन चुंबी छक्के लगाने वाले राजस्थान रॉयल्स के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर को मैन ऑफ द सीरीज के अवॉर्ड से नवाजा गया। आईपीएल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब प्वॉइंट्स टेबल में सबसे नीचे रहने वाली टीम के किसी खिलाड़ी को इस अवॉर्ड से सम्मानित किया गया हो। बता दें, लीग स्टेज में राजस्थान रॉयल्स के 12 अंक थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here