Saturday, March 2, 2024
Home Blog

मंडी : IIT मंडी में शुरू हुई G20- S20 मीट, बीओजी ने किया शुभारंभ30 जून तक जारी रहेगी यह मीट

भारत जी20 की अध्यक्षता के चलते IIT मंडी में जी20- एस20 (साईंस 20) मीट शुरू हो गई है। आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर इस मीट का शुभारंभ आईआईटी मंडी के बीओजी यानी बोर्ड ऑफ गर्वनर के चेयरमैन प्रो. प्रेम व्रत ने किया। प्रो. प्रेम व्रत ने मीडिया से बातचीत में बताया कि इस मीट का उद्देश्य विभिन्न प्रमुख नीति निर्माताओं, हितधारकों और विशेषज्ञों को एक साथ लाना है ताकि इंक्लूसिव और सस्टेनेबल डेवलपमेंट पर आधारित विभिन्न विषयों पर काम किया जा सके। यह कार्यक्रम नवीन विचारों और सर्वाेत्तम प्रथाओं को साझा करने के साथ महत्वपूर्ण चुनौतियों को संबोधित करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा। आईआईटी मंडी जलवायु-नियंत्रित कृषि, एआई और रोबोटिक्स, ड्रोन टेक्नोलॉजी, क्लाउड कंप्यूटिंग, साइबर-फिजिकल सिस्टम्स, मैन्युफैक्चरिंग और ऑटोमेशन जैसे क्षेत्रों में कुशल जनशक्ति के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। इसके माध्यम से मेक-इन-इंडिया पहल जैसे राष्ट्रीय मिशन को बढ़ावा देने और भारत को दुनिया की कौशल राजधानी बनाने की दिशा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपने को पूरा करने में बेहतरीन साबित होगा।
IIT मंडी के डायरेक्टर प्रो. लक्ष्मीधर बेहरा ने जानकारी देते हुए बताया कि 21 से 30 जून तक आयोजित की जा रही इस मीट में हिमाचल प्रदेश और देश के दर्जनों वक्ता भाग लेंगे जिनमें मुख्य रूप से हिमाचल के राज्यपाल, सीएम, डिप्टी सीएम और पद्म श्री हेमा मालिनी का नाम शामिल है। उन्होंने बताया कि आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के साथ इसका आगाज हुआ है जबकि 23 जून को समग्र स्वास्थ्य, 25 जून को स्किल इंडिया, 27 जून को रक्षा के लिए प्रौद्योगिकी, 29 जून को समाज के लिए प्रौद्योगिकी, और 30 जून को अक्षय ऊर्जा जैसे विषयों पर चर्चा की जाएगी।

Mandi : 100 मीटर दौड़ में मनीष ने मारी बाजी

100 मीटर दौड़ में मनीष ने मारी बाजी
Mandi :- 100 मीटर दौड़ में मनीष ने मारी बाजी

मंडी, 29 नवंबर। राज्य स्तरीय वन खेल-कूद प्रतियोगिता के दूसरे दिन 100 मीटर दौड़ में पुरूष वैटरन में धर्मशाला सर्कल से मनीष प्रथम, डायरेक्शन ऑफिस शिमला से नरेश द्वितीय तथा हमीरपुर सर्कल से रविन्द्र तृतीय स्थान पर रहे हैं। उंची कूद प्रतियोगिता में पुरूष वर्ग ओपन में चम्बा से रोहित कुमार प्रथम, रामपुर से बॅावी मैहता द्वितीय तथा धर्मशाला से मनीष तृतीय स्थान पर रहे हैं। भाला फेंक प्रतियोगिता में महिला ओपन में मंडी सर्कल से प्रिया ठाकुर प्रथम, एचपीएसएफडीसी(कॉरपोरेशन) से मनीषा द्वितीय और हमीरपुर से बबीता ठाकुर तृतीय स्थान पर रहे।  भाला फेंक पुरूष ओपन में कुल्लू सर्कल से तेज सिंह प्रथम, सोलन सर्कल से केबल द्वितीय तथा हमीरपुर सर्कल से नरेश कुमार तृतीय स्थान पर रहे।  पुरूष वैटरन में वाईल्ड लाईफ बिंग से मिलाप भंडारी प्रथम, मंडी सर्कल से कमल सिंह द्वितीय तथा चम्बा सर्कल से राजीव मल्होत्रा तृतीय स्थान पर रहे।
400 मीटर दौड़ में पुरूष वैटरन में हमीरपुर सर्कल से सुरेश कुमार प्रथम, चम्बा सर्कल से सुरेश  द्वितीय तथा चम्बा सर्कल से राजीव तृतीय स्थान पर रहे। पुरूष सिनियर वैटरन में कुल्लू सर्कल से भूपेन्द्रपाल प्रथम, सोलन सर्कल से बाबूराम द्वितीय तथा एचपीएसएफडीसी(लिमिटेड) से प्रकाश तृतीय स्थान पर रहे।  महिला ओपन में नाहन सर्कल से मनीषा ठाकुर प्रथम, मंडी सर्कल से धर्मा देवी द्वितीय तथा एचपीएसएफडीसी(लिमिटेड) से महिमा ठाकुर तृतीय स्थान पर रहे।
400ग100 मीटर रिले में पुरूष ओपन में हमीरपुर सर्कल से अंकुर शर्मा, नरेश, नरेश, राहुल प्रथम स्थान, चम्बा सर्कल से विनोद, विनय, धीरज, हरीश द्वितीय स्थान तथा धर्मशाला सर्कल से प्रदीप, रजत, सौरव, अर्पित तृतीय स्थान पर रहे।  महिला ओपन में बिलासपुर सर्कल से अनु ठाकुर, खुशबू, पुनम, रजनी प्रथम स्थान, हमीरपुर सर्कल से अंकिता, आरती, पूजा, सोमा द्वितीय स्थान तथा शिमला सर्कल से ज्योति, मनीषा, अर्चना तथा हिन्द प्रिया तृतीय स्थान पर रहे हैं।
ट्रिपल कूद पुरुष ओपन में चम्बा से धीरज कुमार प्रथम, नाहन से जतीन देव द्वितीय, हमीरपुर से अंकुर शर्मा तृतीय स्थान पर रहे।  शैटपुट पुरूष वैटरन में रामपुर से कुन्दन नेगी प्रथम, वाईल्ड लाईफ बिंग से देवी राम द्वितीय तथा मंडी से भूपेश राणा तृतीय स्थान पर रहे।  शॅाटपुट महिला ओपन में शिमला से संतोषी प्रथम, सोलन से विशाखा मैहता द्वितीय तथा एचपीएसएफडीसी से मनीषा तृतीय स्थान पर रहे।  शॉटपुट पुरूष ओपन में सोलन सर्कल से सन्नी कुमार प्रथम, मंडी सर्कल से कश्मीर द्वितीय तथा कुल्लू सर्कल से अक्षय राणा तृतीय स्थान पर रहे। उंची कूद महिला ओपन में धर्मशाला सर्कल से तलवी प्रथम, बिलासपुर सर्कल से खुशबू द्वितीय तथा सोलन सर्कल से दिशा तृतीय स्थान पर रहे है।

Kinnaur :- राज्य कर एवं आबकारी विभाग ने उपायुक्त कार्यालय के सभागार में भाषण प्रतियोगिता का किया आयोजन

राज्य कर एवं आबकारी विभाग ने उपायुक्त कार्यालय के सभागार में भाषण प्रतियोगिता का किया आयोजन
स्थानीय महाविद्यालय के छात्रों ने जी.एस.टी प्रणाली पर रखे अपने विचार

राज्य कर एवं आबकारी विभाग जिला किन्नौर द्वारा आज उपायुक्त कार्यालय के सभागार में भारतीय अर्थव्यवस्था, राजनीति व समाज पर जी.एस.टी के प्रभाव विषय पर एक भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमे स्थानीय महाविद्यालय के छात्र व छात्राओं ने भाग लिया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त किन्नौर आबिद हुसैन सादिक ने कहा कि आज के इस कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों व विद्यार्थियों को भारतीय अर्थव्यस्था, राजनीति व समाज पर जी.एस.टी के प्रभाव बारे जागरूक करना है। उन्होंने कहा कि 01 जुलाई, 2017 को वस्तु एवं सेवा कर लागू होने के उपरांत पूरे देश में वस्तु व सेवाओं की आपूर्ति पर एक समान कर लागू हुआ जिससे वस्तुओं और सेवाओं की कीमत में कमी, देश भर में समान कीमत, सरलीकृत कर प्रणाली, विदेशी निवेश, आयात और निर्यात, उद्योग में वृद्धि, पारदर्शिता, आसान उधारी व बाजार में आसान प्रवेश आदि जैसे लाभ उपभोक्ताओं, व्यापारियों व सरकार को प्राप्त हुए जो भारतीय अर्थव्यवस्था के सुदृीढ़ीकरण में मील का पत्थर साबित हुआ।
इस अवसर पर सहायक आयुक्त किन्नौर राजींद्र कुमार गौतम ने कहा कि इस तरह की प्रतियोगिता के आयोजन से जहां लोगों को जीएसटी के प्रति जागरूक करना है, वहीं जिला की युवा पीढ़ी को एक राष्ट्र, एक कर से अवगत करवाना है।
इस अवसर पर सहायक आयुक्त राज्य कर एवं आबकारी विभाग, किन्नौर व स्पीति क्षेत्र सुरेंद्र ठाकुर ने मुख्य अथिति को टोपी व खतक भेंट कर सम्मानित किया। उन्होंने सभी गणमान्य व्यक्तियों व प्रतिभागियों का आयोजित प्रतियोगिता में स्वागत किया।
आयोजित भाषण प्रतियोगिता में ठाकुर सेन नेगी राजकीय महाविद्यालय रिकांगपिओ की सुप्रिया नेगी ने प्रथम, मोहित शर्मा ने द्वितीय तथा साक्षी नेगी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागी को 5 हजार रुपए की राशि, द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागी को 3 हजार तथा तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागी को 2 हजार रुपए की राशि और स्मृति चिन्ह इनाम में दिए गए।
इस अवसर पर राजकीय महाविद्यालय रिकांग पीओ के प्राचार्य डॉ. विद्या बंधु, अतिरिक्त वरिष्ठ अभियंता एच.पी.पी.सी.एल किन्नौर मयंक कांगा, प्राध्यापक कृष्ण कुमार व समाज सेवी शमशेर सिंह सहित अन्य विशिष्टगण उपस्थित रहे।

Solan News : निर्वाचन रैलियों के लिए रैली स्थल चिन्हित

Rally-election-rallies-solan-news-tatkal-samachar
Rally sites marked for election rallies

लोकसभा निर्वाचन-2024 के दृष्टिगत भारत के निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सोलन ज़िला के पांचों विधानसभा क्षेत्रों में निर्वाचन रैलियों के लिए रैली स्थल चिन्हित कर लिए गए हैं। यह जानकारी अतिरिक्त उपायुक्त सोलन अजय यादव ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक को सम्बोधित करते हुए दी।


अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि 50-अर्की विधानसभा क्षेत्र में मुख्य बाजार अर्की शिव मंदिर के समीप, कुनिहार में तालाब के समीप, दाड़लाघाट में पशु पालन के समीप तथा डुमैहर (दोलंग मैदान) को रैली स्थल के रूप में चिन्हित किया गया है।


उन्होंने कहा कि 51-नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र में पंजैहरा मैदान मंदिर के समीप, पंचायत घर के बरूणा के समीप बरूणा मैदान, पुराना छात्र विद्यालय नालागढ़, अनाज मण्डी मैदान नालागढ़, राजकीय महाविद्यालय रामशहर के समीप रामशहर (रिवालसर) मैदान तथा पंचायत घर नन्ड के समीप नन्ड मैदान को निर्वाचन रैलियों के लिए रैली स्थल चिन्हित किया गया है।


अजय कुमार यादव ने कहा कि 52-दून विधानसभा क्षेत्र में पुरानी सब्जी मण्डी बद्दी के समीप हनुमान चौक, बद्दी तहसील के टीपरा गांव में बरोटीवाला-हरिपुर मार्ग के समीप खेल मैदान, चण्डी-पट्टा मार्ग पर मेला मैदान https://www.tatkalsamachar.com/kasauli-assembly-constituency/ (बरड कालोनी मैदान), बस अड्डा चण्डी, बस अड्डा कुठाड़, बस अड्डा गोयला तथा पट्टा में बस अड्डे के समीप मैदान को रैली स्थल के रूप में चिन्हित किया गया है।  


उन्होंने कहा कि 53-सोलन (अ.जा.) विधानसभा क्षेत्र में ठोडो मैदान, गंज बाजार सोलन, पुराना बस अड्डा सोलन, कथैड़ बाई पास सोलन पर पुलिस लाईन मैदान, कण्डाघाट में पंचायत घर सिरीनगर के समीप पड़ाव, सिद्ध बाबा मैदान चायल तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कण्डाघाट के समीप मैदान को रैली स्थल के लिए चिन्हित किया गया है।


अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि 54-कसौली (अ.जा.) विधानसभा क्षेत्र में सेना अस्पताल के समीप मैदान (कैंट बोर्ड अथवा सेना प्रशासन की अनुमति उपरांत), आदत बाजार कसौली मैदान कश्मीरी महोल्ला (कैंट बोर्ड कसौली की अनुमति उपरांत), दशहरा मैदान गड़खल, सिहारड़ी मूसलमाना मार्ग धर्मपुर पर सब्जी मण्डी के समीप सब्जी मण्डी मैदान, सब्जी मण्डी देहली दत्यार, https://www.youtube.com/@tatkalsamachar9077/community सेक्टर-5 परवाणू स्थित दशहरा मैदान, सेक्टर-6 परवाणू स्थित फल मण्डी मैदान तथा सुबाथू में गुग्गा माड़ी मंदिर मैदान (कैंट बोर्ड सुबाथू की अनुमति उपरांत) को रैली स्थल के लिए चिन्हित किया गया है।


इस अवसर पर भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के शिव दत्त ठाकुर, संधीरा दुल्टा, सुषमा थापर, अर्पणा ठाकुर, नवीन सूद, रूपेन्द्र कौर तथा कंचन राणा, भारतीय जनता पार्टी के चन्द्र कांत शर्मा, आम आदमी पार्टी की रीता ठाकुर तथा भरत ठाकुर सहित तहसीलदार निर्वाचन सोलन ऊषा चौहान एवं निर्वाचन विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने कसौली विधानसभा क्षेत्र में 88.78 करोड़ रुपये की 13 विकास परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास किएकुछ लोगों को पसंद नहीं आ रहे भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने के प्रयास: मुख्यमंत्री

cm-Dharampur-Kasauli-Assembly-constituency-tatkal-samachar
Chief Minister inaugurated and laid the foundation stone of 13 development projects worth Rs 88.78 crore in Kasauli Assembly constituency. Some people are not liking the efforts to curb corruption: Chief Minister.

धर्मपुर में अपने सम्बोधन के दौरान भावुक हुए ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू, कहा सत्ता के बजाए लोगों की सेवा मेरी प्राथमिकता
कसौली क्षेत्र में जल शक्ति विभाग का मण्डल तथा सुबाथू में डिग्री कॉलेज खोलने की घोषणा

मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सोलन जिला के कसौली विधानसभा क्षेत्र के एक दिवसीय दौरे के दौरान 88.78 करोड़ रुपये की 13 विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए।


मुख्यमंत्री ने मंडोधार में 12.69 करोड़ रुपये से निर्मित राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, सब्जी मंडी धर्मपुर में 72 लाख लाख रुपये से निर्मित एपीएमसी विश्राम गृह और बड़ोग, बोहली, भोजनगर बस्तियों के लिए 8.01 करोड़ रुपये की उठाऊ जलापूर्ति योजनाओं का लोकार्पण किया।


ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने 18.83 करोड़ रुपये लागत के धर्मपुर से कठनी सड़क के उन्नयन कार्य, 9.40 करोड़ रुपये से गम्भरपुल से ममलीग सड़क के उन्नयन कार्य, 11.29 करोड़ रुपये से लौहांजी से काटल-कठार-मड़ी का घाट सड़क के उन्नयन, 10.01 करोड़ रुपये से सुखी जोहड़ी-कडां-काटल का बाग सड़क के सुधार कार्य, 1.55 करोड़ रुपये से गांव भनेत के सम्पर्क मार्ग, 1.33 करोड़ रुपये से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सुल्तानपुर की विज्ञान प्रयोगशाला, 1.20 करोड़ रुपये से निर्मित होने वाली उठाऊ सिंचाई योजना सुधार हरिपुर, 1.61 करोड़ रुपये लागत के ग्राम पंचायत भवन सुल्तानपुर, 12.14 करोड़ रुपये लागत की परवाणु टाउनशिप और हिम एरा शॉप मार्ट जाबली में औद्योगिक सड़कों के उन्नयन कार्यों के शिलान्यास किए।


धर्मपुर में एक विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस के कुछ विधायकों ने अपना ईमान बेच दिया और पार्टी के विरुद्ध जाकर राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोट किया। उन्होंने कहा ‘‘जिन लोगों ने क्रॉस वोट के लिए अनैतिक आचरण अपनाया, पार्टी को धोखा दिया, उन्हें कोई दैवीय ताकत भी नहीं बचा सकती। 28 फरवरी को बजट पारित होना था, लेकिन कुछ विधायकों ने स्पीकर को धमकाया। सीपीआरपीएफ और हरियाणा पुलिस की सुरक्षा में कांग्रेस पार्टी के छह बागी विधायक हेलीकॉप्टर से शिमला पहुंचे, लेकिन बजट पास करवाने के लिए विधानसभा में नहीं बैठे। आज बागी छुपे हुए हैं और परिजन भी उनके लिए परेशान हैं।’’


उन्होंने कहा कि आम लोगों को लाभ पहंुचाने के लिए वर्तमान राज्य सरकार ने बिना किसी मांग के अनेक कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं, जो शायद भाजपा को पसंद नहीं आई। अपने पहले बजट में राज्य सरकार ने भ्रष्टाचार पर लगाम कसने के प्रयास किए, जबकि इस बार दूसरे बजट में आम लोगों के लिए कई प्रावधान किए गए हैं। उन्होंने कहा कि न्यूनतम दिहाड़ी बढ़ाकर 400 रुपये की, विधवा महिलाओं के बच्चों की उच्च शिक्षा का खर्च उठाने के लिए राज्य सरकार योजना लाई तथा दूध का न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाया, लेकिन जब बजट पारित करने की बारी आई तो पार्टी के ही छह विधायकों ने विश्वासघात किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की नीतियों के तहत आज प्रदेश के 4000 अनाथ बच्चे सम्मान के साथ जीवन जी रहे हैं।


मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘मैं आपके लिए आया हूं, आपके लिए काम करूंगा और षड़यंत्रों से डरने वाला नहीं। प्रदेश की संपदा को किसी भी कीमत पर लुटने नहीं दूंगा। जो ईमान बेचकर आये हों, वो क्या सेवा करेंगे। धन नहीं, बल्कि जनता ही वर्तमान राज्य सरकार की ताकत है।’’


अपने भावुक सम्बोधन में ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि भाजपा चुनी हुई सरकार को अस्थिर करने की कोशिश कर रही है जो दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने कहा कि नेता प्रतिपक्ष शायद सत्ता के भूखे हैं जबकि मुझे कुर्सी से अधिक जनता की सेवा का मोह है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जीवन भर उन्होंने संघर्ष किया, मुसीबतों का डटकर सामना किया है। वर्तमान राज्य सरकार पांच वर्ष का कार्यकाल अवश्य पूरा करेगी। उन्होंने कहा कि वह राहुल गांधी के आशीर्वाद से मुख्यमंत्री बने हैं और राहुल गांधी ने ही उन्हें गरीबों की ईमानदारी से सेवा करने की राह दिखाई है। वर्तमान राज्य सरकार आमजन की सरकार है और आम आदमी का शोषण कभी बर्दाश्त नहीं करेगी।


मुख्यमंत्री ने कहा कि 14 माह के कार्यकाल में प्रदेश की आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ करने का सरकार ने प्रयास। पिछले वर्ष प्राकृतिक आपदा के कारण हजारों घर पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हुए। https://www.youtube.com/channel/UCwBI_olOJUSK8kcrjeriXcw आम परिवार की भावना को अच्छी तरह से जानता हूं क्योंकि मैं स्वयं आम परिवार से आया हूं, इसलिए नियमों को बदल कर आपदा में 1.30 लाख रुपये की आर्थिक सहायता को बढ़ाकर 7 लाख रुपये किया गया है।


मुख्यमंत्री ने कसौली विधानसभा क्षेत्र में जल शक्ति विभाग का मण्डल तथा सुबाथू में डिग्री कॉलेज खोलने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि जहां विधायक जमीन उपलब्ध करवाएंगे, वहां खेल का मैदान बनाया जाएगा तथा इसके लिए समुचित धन उपलब्ध करवाया जाएगा।


स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. (कर्नल) धनी राम शांडिल ने कहा कि लोकतंत्र बलिदानों से मिला है और लोकतंत्र संविधान के अनुरूप चलना चाहिए। उन्होंने कहा कि कुछ लालची लोगों ने लोकतंत्र का गला घोंटने का प्रयास किया, जिसका मुंह तोड़ जवाब दिया गया है। उन्होंने कहा कि सुबह का भूला शाम को घर वापिस आ जाए तो उसे भूला नहीं कहते। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा लाई जा रही कल्याणकारी योजनाएं राजनीति के लिए नहीं, बल्कि लोगों की सेवा के लिए लाई गई हैं।


मुख्य संसदीय सचिव चौधरी राम कुमार ने कहा कि सत्ता के भूखे लोगों ने लोकतंत्र की धज्जियां उड़ाने का प्रयास किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ईमानदारी से लोगों की सेवा कर रहे हैं और सरकार पूरे पांच साल तक चलेगी। पिछले 14 माह में राज्य सरकार पर भ्रष्टाचार का कोई आरोप नहीं लगा है। मुख्यमंत्री ईमानदारी से लोगों के काम करने में विश्वास रखते हैं और वे सभी विधायकों द्वारा बताए गए जनहित के कार्र्यों को प्राथमिकता से पूरा कर रहे हैं।


मुख्य संसदीय सचिव संजय अवस्थी ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार के साथ लाखों लोगों की दुआएं और देवी-देवताओं का आशीर्वाद है। उन्होंने कहा कि धन-बल से सरकार को अस्थिर कर सत्ता को हथियाने की कोशिश की गई, जो निंदनीय है। आने वाली पीढ़ियां इस घटना को इतिहास में एक काले अध्याय के रूप में याद रखेगी और इससे पूरा प्रदेश शर्मसार हुआ है। https://www.tatkalsamachar.com/solan-news-electricity/ उन्होंने कहा कि 14 माह में वर्तमान सरकार ने 4 चुनावी गारंटियां पूरी की हैं और आने वाले समय में सभी गारंटियां चरणबद्ध तरीके से पूरी की जाएंगी।


स्थानीय विधायक विनोद सुल्तानपुरी ने कहा कि मुख्यमंत्री एक योद्धा होने के साथ-साथ ईमानदार नेता हैं, जिन्हंे संकट के समय भगवान का आशीर्वाद मिला। भावुक होते हुए उन्होंने कहा कि कुछ साथियों ने उन्हें धोखा दिया है, लेकिन आज सभी विधायक मुख्यमंत्री के साथ मजबूती के साथ खड़े हैं। उन्होंने कहा कि कसौली का विधायक बिकाऊ नहीं है और हम सभी हिमाचल के स्वाभिमान को बना कर रखेंगे। उन्होंने कसौली विधानसभा क्षेत्र के लिए 88.78 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।


इस अवसर पर इंटक के प्रदेशाध्यक्ष बाबा हरदीप सिंह, जोगिंद्रा बैंक के चेयरमैन मुकेश शर्मा, जिला कांग्रेस अध्यक्ष शिव कुमार, कसौली ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष देवेंद्र शर्मा, कांग्रेस नेता सुरेंद्र सेठी, एपीएमसी सोलन के चेयरमैन रोशन ठाकुर सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

SOLAN NEWS: 04 मार्च को विद्युत आपूर्ति बाधित

solan-electricity-power-supply-tatkal-samachar
Electricity supply disrupted on March 04

हिमाचल प्रदेश विद्युत बोर्ड से प्राप्त जानकारी के अनुसार 04 मार्च, 2024 को आवश्यक रखरखाव के दृष्टिगत विद्युत सोलन के कुछ क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी। यह जानकारी विद्युत मण्डल सोलन के अतिरिक्त अधीक्षण अभियंता राहुल वर्मा ने दी।


राहुल वर्मा ने कहा कि 04 मार्च, 2024 को प्रातः 09.30 बजे से सांय 05.00 बजे तक मॉल रोड़, अप्पर बाजार, पुराना उपायुक्त कार्यालय, आनंद कॉपलेक्स, न्यायालय परिसर, लोक निर्माण विभाग कालोनी, क्लीन, सेर क्लीन, सन्नी साईड, विवान्ता मॉल, चिल्ड्रन पार्क, पुस्तकालय, क्षेत्रीय अस्पताल, अस्पताल मार्ग, फोरेस्ट रोड़, जौणाजी, शिल्ली, अशवनी खड्ड, दामकड़ी, फशकना, फ्लाइ, मेला मैदान, हरट, बेल, नेरी, गण की सेर, मनसार, झोखड़ी, हॉट मिक्स के आस-पास के क्षेत्र, ग्रानी, सलोगड़ा के कुछ क्षेत्र, सेवला, बरड बस्ती, ब्रुअरी, तरण-तारण, पडग, विनसम होटल, दाउंसी, गलोथ, कोडहारी, कोठी, कथोग, बजरोल, नडोह, शामती, डमरोग, ऑफिसर कालोनी, कोटलानाला, कथेड, मिनी सचिवालय, लक्कड़ बाजार, गंज बाजार, शिल्ली मार्ग, उपायुक्त आवास क्षेत्र, मोहन कालोनी, मधुबन कालोनी, हरि मंदिर क्षेत्र, राजगढ़ मार्ग, नगर निगम क्षेत्र, रेनॉल्ट शोरूम तथा आस-पास के क्षेत्र, https://www.tatkalsamachar.com/mandi-news-voting-election/ चौक बाजार, सरकुलर मार्ग, धोबीघाट, आई.टी.आई, पुराना बस अड्डा, सेंट लयूक्स, अंबुशा होटल, चेस्टर हिल्स, अमित अपार्टमेंटस, सुंदर सिनेमा, जौणाजी मार्ग, डिग्री कॉलेज, ठोडो मैदान क्षेत्र, खनोग, मतियूल, खलीफा लॉज, जे.बी.टी मार्ग, सूर्य विहार, तहसील परिसर, टैंक रोड़, खुन्डीधार, र्साइंटिस्ट कालोनी, नया बस अड्डा, पुलिस लाईन, सब्जी मण्डी, सेरी, चम्बाघाट चौक, बसाल मार्ग, बसाल, गुगाघाट, हाउसिंग बोर्ड क्षेत्र बसाल, घडयाल, डांगरी, शिरी, धाला, पट्टी, दयोली की सेर, गारा, पोकन, बाडा, धरोट, सलुमना, ब्लेसिंग हेल्थ केयर, सूर्य किरण, बावरा, गरीब बस्ती, फोरेस्ट कालोनी, एन.आर.सी.एम, करोल विहार, डी.आई.सी कालोनी, मेहर सिंह कालोनी, बेर की सेर, जराश, बेर पानी, बेर गांव, बेर खास, कोनार्क होटल एवं आस-पास के क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी।


उन्होंने कहा कि इसी दिन प्रातः 09.30 बजे से सांय 05.00 बजे तक आंजी, शमलेच, शराणु, नगाली, शुमती, चेवा, बडोग, बाडा, कलोल, कोरो-कैंथडी, लघेचघाट, पॉवर हाउस रोड़, डाकघर सपरुन, आयुर्वेदिक अस्पताल, https://youtu.be/CSGOV-mwc_4?si=0lxaRQgeK21UiyGN हाउसिंग बोर्ड कालोनी फेज 1 और 2, रबौन, एससीईआरटी, निगम विहार, देहूंघाट, पडगल, कायलर, देवठी, तार-फैक्टरी, घट्टी, लवीघाट, डोमिनोज, गुरूद्वारा, ज़िला लोक सम्पर्क अधिकारी कार्यालय तथा आस-पास के क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी।


उन्होंने कहा कि मौसम खराब होने की स्थिति में अथवा किसी अन्य अपरिहार्य कारणों के दृष्टिगत निर्धारित तिथि व समय में बदलाव किया जा सकता है।
उन्होंने प्रभावित क्षेत्रों के उपभोक्ताओं से सहयोग की अपील की है।

Mandi News : मतदान फीसद बढ़ाने के लिए योजना पूर्वक करें प्रयास

mandi-News-Voting-elction-Tatkal-samachar
Make planned efforts to increase voting percentage

उपायुक्त अपूर्व देवगन ने सभी सहायक निर्वाचन अधिकारियों को अपने क्षेत्र में पहले के मुकाबले मतदान फीसद बढ़ाने के लिए विशेष योजना बना कर कार्य करने को कहा है। उन्होंने कहा कि पिछले चुनाव में जिन क्षेत्रों में जिले की मतदान औसत से कम वोटिंग हुई है, इसमें बढ़ोतरी के लिए व्यक्तिगत प्रयास करें। लीक से हट कर सोचें, नवाचार के साथ चुनाव के सफलतापूर्वक निष्पादन में सुगमता होगी। वे बीते कल लोकसभा चुनावों की तैयारियों की समीक्षा के लिए सहायक निर्वाचन अधिकारी तथा जिला स्तर के नोडल अधिकारियों की बैठक ले रहे थे।


बता दें, साल 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में मंडी जिला में 74.16 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था, वहीं विधानसभा निर्वाचन 2022 में जिले में 76.73 फीसदी मतदान हुआ था।


उन्होंने कहा कि मतदान मतदाता जागरूकता के लिए स्वीप गतिविधियों में नवाचार लाएं। वोटर जन जागृति में मेले-त्योहारों का पूरा उपयोग करें। युवा और सेलिब्रिटी आइकन बनाकर हर वर्ग को अभियान से जोड़ें।


   उन्होंने सभी सहायक निर्वाचन अधिकारियों को चुनाव आयोग की सहायक हैंड बुक के एक एक बिंदु को गहनता से पढ़ने और समझने को कहा। चुनाव आयोग के निर्देशों को लेकर अपडेट रहें। इससे चुनाव के समय दायित्व निर्वहन में सुगमता होगी। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि सभी एसडीएम अपने वहां चुनावी दायित्वों को लेकर गठित टीमों के साथ बैठक करके अच्छा तालमेल बना लें। सभी की आवश्यक प्रशिक्षण सुनिश्चित कराएं। इस ओर व्यक्तिगत ध्यान दें और सभी की बेहतरीन ट्रेनिग सुनिश्चित कराएं।


   उपायुक्त ने कहा कि जिले में 16 क्रिटिकल मतदान केंद्र हैं। अधिकारी इन केंद्रों पर संपूर्ण व्यवस्था को समय से जांच लें। इसके अलावा 11 मतदान केंद्र ऐसे हैं जहां मोबाइल नेटवर्क की दिक्कत है। इसके समाधान की व्यवस्था देख लें। चुनाव आयोग द्वारा पारदर्शी तथा सुगम चुनाव निष्पादन के लक्ष्य के साथ ई प्रणाली को मजबूत किया गया है। इसके तहत आयोग ने पोर्टल तथा ऐप बनाई हैं। चुनाव से जुड़े सभी अधिकारी इनकी पूरी जानकारी प्राप्त कर लें तथा उनके उपयोग की विधि ठीक से समझ लें।


उन्होंने कहा कि जिले में 1217 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें से 611 पर वेबकास्टिंग की जानी है। https://www.tatkalsamachar.com/himachal-pradesh-land-code/ यदि वेबकास्टिंग के लिए और मतदान केंद्र जोड़ने हैं तो सहायक निर्वाचन अधिकारी अविलंब जानकारी दें। साथ ही होम वोटिग सुविधा को लेकर मोबाइल वोटिग टीमें गठित कर उनकी सूची जल्द साझा करें।


उपायुक्त ने कहा कि चुनाव घोषणा के साथ ही क्रमवार तरीके से पहले 24, 48 और 72 घंटों में क्या क्या कदम उठाए जाने हैं, उन्हें स्पष्टता से समझ लें। इसे लेकर पूरी गंभीरता और ईमानदारी से दायित्व निभाएं। यह व्यवस्था सुनिश्चित कर लें चुनाव घोषणा के साथ ही सभी टीमें तुरंत कार्य करना आरंभ कर दें।


बैठक में चुनाव जब्ती प्रबंधन प्रणाली (ईएसएमएस) की भी विस्तार से जानकारी दी गई। https://youtu.be/M38CmT_c3RQ?si=GLAfjfnBZPuVQ8bo इसमें बैंक प्रतिनिधियों को चुनाव के दौरान बैंकों द्वारा कैश हस्तांतरण से जुड़े नियमों, उनकी भूमिका तथा दायित्वों से अवगत कराया गया।


बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त रोहित राठौर, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी डॉ0 मदन कुमार, एसडीएम सदर ओम कांत ठाकुर, तहसीलदार निर्वाचन राजेश कुमार सहित जिले के नोडल अधिकारी उपायुक्त कार्यालय के वीसी कक्ष में उपस्थित रहे। वहीं सभी सहायक निर्वाचन अधिकारी आन लाईन माध्यम से बैठक में जुड़े।    

मुख्यमंत्री ने ‘हिमाचल प्रदेश लैंड कोड’ के नवीन संस्करण का अनावरण किया

tatkal-samachar-Himachal-Pradesh-Land-Code
Chief Minister unveiled the new version of 'Himachal Pradesh Land Code'

मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आज यहां ‘हिमाचल प्रदेश लैंड कोड’ के नवीन संस्करण का अनावरण किया। इसमें राजस्व एवं अन्य विभागों के भूमि से संबंधित मामलों के कानूनों का संकलन किया गया है।


इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश लैंड कोड का प्रथम संस्करण 1992 में प्रकाशित किया गया था तथा 1992 के बाद से इसे संशोधित नहीं किया गया था। इससे पूर्व भी भूमि से संबंधित अनेक कानूनों को संशोधित कर कई दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। उन्होंने कहा कि इस लैंड कोड में राजस्व एवं अन्य विभागों से संबंधित कुल 64 अधिनियम, 59 नियम तथा लगभग 340 अधिसूचनाएं एवं दिशा-निर्देशों को संकलित किया गया है।


उन्होंने कहा कि प्रत्येक उपायुक्त, एसडीएम व तहसील कार्यालयों में यह लैंड कोड उपलब्ध करवाया जाएगा ताकि विभागीय अधिकारियों को विभिन्न अधिनयम, नियम, अधिसूचनाओं व दिशा-निर्देशों की अद्यतन जानकारी सुगमता से मिल सके। https://www.tatkalsamachar.com/international-tour-teachers-chief-minister-president/ उन्होंने कहा कि इस कोड से उन्हें राजस्व से संबधित मामलों के निपटारे को दक्षता से सुलझाने में मदद मिलेगी तथा भूमि से संबंधित शिकायतों का निवारण जल्द होने सेे लोगों को भी राहत मिलेगी।  


ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि वर्तमान सरकार ने अपने पहले ही बजट में राजस्व विभाग में नए लैंड कोड संकलित करने का आश्वासन दिया था तथा अब इसे प्रकाशित कर दिया गया है।  


मुख्यमंत्री ने कहा कि भूमि से संबंधित मामलों के शीघ्र निपटान के लिए प्रत्येक महीने के अन्तिम दो दिनों में राजस्व लोक अदालतें आयोजित की जा रही हैं जिसके सकारात्मक परिणाम सामने आएं हैं। https://www.youtube.com/@tatkalsamachar9077/community


उन्होंने कहा कि अक्तूबर, 2023 से अब तक राजस्व लोक अदालतों के माध्यम से रिकार्ड 89091 इंतकाल और 6029 तकसीम के लंबित मामलों का मौके पर ही समाधान किया गया है।


 इस अवसर पर राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी, हिमाचल प्रदेश विधानसभा उपाध्यक्ष विनय कुमार, विधायक रवि ठाकुर, हरीश जनारथा एवं अजय सोलंकी, प्रधान सलाहकार (सूचना प्रौद्योगिकी एवं नवाचार) गोकुल बुटेल, अतिरिक्त मुख्य सचिव ओंकार चन्द शर्मा तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

International Tour of Teachers : मुख्यमंत्री ने ‘अध्यापकों के अंतर्राष्ट्रीय भ्रमण’ कार्यक्रम का शुभारंभ किया

'International-Tour-Teachers'-sukhwinder-singh-sukhu-tatkal-samachar
Chief Minister launches 'International Tour of Teachers' program

मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आज ‘अध्यापकों के अंतर्राष्ट्रीय भ्रमण’ कार्यक्रम का शुभारंभ किया। प्रथम बैच में प्रदेश भर से चयनित 102 अध्यापकों को पांच दिवसीय भ्रमण पर भेजा जा रहा है, जो 24 फरवरी को सिंगापुर के लिए रवाना होंगे। मुख्यमंत्री ने चयनित अध्यापकों को विदेश भ्रमण की किट्स भी प्रदान कीं। उन्होंने कहा कि 15 मार्च को 98 अध्यापकों का दूसरा बैच अंतर्राष्ट्रीय भ्रमण पर भेजा जाएगा।


सभी चयनित अध्यापकों को बधाई देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि विदेश में प्रशिक्षण के दौरान उन्हें शिक्षा क्षेत्र की नई तकनीकों से अवगत होने का अवसर प्राप्त होगा। शिक्षा के नए तौर-तरीकों को जानकर अध्यापक और छात्रों के बीच बेहतर समन्वय होने से छात्रों का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित हो सकेगा।


उन्होंने कहा कि हिमाचल गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने के मामले में 18वें स्थान पर खिसक गया है। वर्तमान राज्य सरकार शिक्षा में सुधार लाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है, ताकि विद्यार्थी भविष्य की चुनौतियों के अनुरूप सक्षम बन सकंे। https://www.tatkalsamachar.com/shimla-news-model-code-conduct/ उन्होंने कहा कि प्रदेश में खोले जा रहे राजीव गांधी डे-बोर्डिंग स्कूल शिक्षा में गुणात्मक सुधार की दिशा में एक अनूठी पहल है और आने वाले दस वर्षों में ये स्कूल सबसे बेहतर शैक्षणिक केंद्र बनकर उभरेंगे, जहां शिक्षा के साथ-साथ खेलों के लिए भी पर्याप्त सुविधा उपलब्ध होगी।


मुख्यमंत्री ने कहा कि अगले शैक्षणिक सत्र से सरकारी स्कूलों में पहली कक्षा से अंग्रेजी मीडियम में पढ़ाई होगी, स्कूलों को स्मार्ट यूनिफॉर्म चुनने का अधिकार दिया गया है तथा क्लस्टर बनाकर संसाधनों का बेहतर इस्तेमाल किया जाएगा।  


उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के दूसरे बजट में आत्मनिर्भर हिमाचल की सोच प्रस्तुत की गई है, जिसके सकारात्मक परिणाम आगामी वर्षों में दृष्टिगोचर होंगे। नई नीतियों व कड़े फैसलों से हिमाचल प्रगति पथ पर आगे बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि नाजुक आर्थिक स्थिति के बावजूद प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाने के प्रयास जारी हैं ताकि कर्ज पर निर्भरता को कम से कम किया जा सके। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने कर्मचारियों को 4 प्रतिशत मंहगाई भत्ते की घोषणा की है। पुरानी पेंशन को भी बहाल किया गया है, जिससे लाखों सरकारी कर्मचारियों को लाभ मिला है। यही नहीं राज्य सरकार ने अगले वित्त वर्ष से प्रदेश के कर्मचारियों को अपने सेवाकाल में कम से कम दो बार एलटीसी सुविधा प्रदान करने की घोषणा की है।


शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने कहा कि आज का दिन ऐतिहासिक है जब शिक्षकों का पहला बैच अंतरराष्ट्रीय भ्रमण पर रवाना होने जा रहा है। इससे अध्यापकों को शिक्षा की नई पद्धतियां जानने का अवसर मिलेगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार https://www.youtube.com/channel/UCwBI_olOJUSK8kcrjeriXcw द्वारा गठन के बाद से ही शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए ठोस प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्राथमिकता के आधार पर शिक्षा विभाग में खाली पड़े पदों को भर रही है, ताकि सरकारी स्कूलों में गुणात्मक शिक्षा सुनिश्चित की जा सके।


इस अवसर पर विधानसभा उपाध्यक्ष विनय कुमार, मुख्य संसदीय सचिव आशीष बुटेल, मुख्यमंत्री के प्रधान सलाहकार (आईटी एवं नवाचार) गोकुल बुटेल, शिक्षा सचिव राकेश कंवर, उपायुक्त अनुपम कश्यप, राज्य परियोजना निदेशक समग्र शिक्षा राजेश शर्मा, निदेशक उच्चतर शिक्षा अमरजीत शर्मा तथा अन्य गणमान्य उपस्थित थे।